Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

बजट पेश करने से पहले मनमोहन सिंह से मिलीं सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके दिल्ली स्थित आवास पर मिलने पहुंची. वह पांच जुलाई को बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्री बनने के बाद निर्मला सीतारमण का यह पहला बजट होगा. बजट पूर्व वह सभी सेक्टर के एक्सपर्ट से मिल रही हैं और उनसे सुझाव ले रही हैं. माना जा रहा है कि मनमोहन सिंह से मुलाकात के दरम्यान बजट के बारे में चर्चा हुई है.

भारत के वित्तमंत्री और प्रधानमंत्री के पद पर रहे मनमोहन सिंह भारत में आर्थिक उदारीकरण के प्रणेता के तौर पर जाने जाते हैं. वह कैंब्रिज विश्वविद्यालय से पीएचडी और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डी. फिल हैं.

वह 1985 से 1990 तक योजना आयोग के उपाध्यक्ष रहे.  1990 में उन्हें प्रधानमंत्री का आर्थिक सलाहकार बनाया गया.

मनमोहन सिंह 1991 में असम से चुनकर आने के बाद पहली बार राज्य सभा में नहीं बैठ पाएंगे. इसी महीने उनका कार्यकाल पूरा हुआ है. असम विधानसभा में कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है. कांग्रेस को जीतने के लिए पहली वरीयता में 43 वोटों की जरूरत होगी. जबकि असम विधानसभा में कांग्रेस के केवल 25 विधायक हैं.

निर्मला सीतारमण पहली महिला वित्त मंत्री हैं.  लंदन स्कूल आफ इकनॉमिक्स में पढ़ाई करने वाली सीतारमण पूर्व में ब्रिटेन में काम कर चुकी हैं.

उन्हें ब्रिटेन-भारत रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है. 25 जून को ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद भारत दिवस के मौके पर यह सूची जारी की.

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।