Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

लूटः निजाम संग्राहलय में सोने के टिफिन समेत करोड़ों का माल लूटा

हैदराबाद के निज़ाम संग्रहालय में सोने के टिफिन और जवाहरात चोरी हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत लगभग 50 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

पुरातात्विक महत्व का यह सामान सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था। खबर के मुताबिक, संग्रहालय का प्रबंधन देखने वालों ने सोमवार को इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि निजाम संग्रहालय से सोने का टिफिन जिसका वजन लगभग 2 किलोग्राम होगा, रूबी, हीरा व पन्ना जड़ित कप, तश्तरी और चम्मच की चोरी हुए हैं।

पुलिस का अनुमान है कि चोर संग्रहालय की दीवार पर लगे लकड़ी के रोशनदान से रस्सी के सहारे चौथी मंजिल पर आए। सोमवार सुबह संग्रहालय खोला गया तो सामान गायब था। पुलिस ने सामान का पता लगाने के लिए 10 टीम बनाई हैं। सीसीटीवी फुटेज की मदद से मामले की पड़ताल में जुटी है। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। बता दें कि इस संग्रहालय में अभी करीब 450 वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी हैं। इनमें से कुछ छठे निजाम मीर महबूब अली खान की हैं।

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।