Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages
Filter by Categories
home
margin
slider
top three
top-four
travel
Uncategorized
viral
young india
कल्चर
दुनिया
देश
लीक से हटकर
विशेष
वीडियो
सटीक
सियासत
हाशिया
हेल्थ

राम-रहीम के डेरा में आज घुसेगी फोर्स, सैटेलाइट मैप देखकर की जाएगी कार्रवाई

रेप के मामले में सजा काट रहे राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में गुरुवार को सर्च ऑपरेशन चलेगा। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की तरफ इस ऑपरेशन के लिए अप्वाइंट कोर्ट कमिश्नर पानीपत के रिटायर्ड सेशन जज एके पवार सुबह सिरसा पहुंचेंगे। पुलिस ने ताला तोड़ने के लिए 22 लोहारों को बुलाया है। करीब 5 हजार जवान डेरा को खंगालेंगे। इसके लिए सैटेलाइट मैप के आधार पर एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

पैरामिलिट्री फोर्स की 41 कंपनियां तैनात…

एसपी अश्विन शैणवी ने बताया, “डेरा के आसपास 16 नाके लगाए गए हैं। जिले में पैरामिलिट्री फोर्स की 41 कंपनियां तैनात की गई हैं। विभिन्न जिलों से बुलाई गई पुलिस टीमें भी तैनात हैं। बम निरोधक दस्ते के अलावा 40 स्वैट कमांडो भी तैनात हैं।”

सरकार ने सर्च ऑपरेशन का जिम्मा आईजी हिसार रेंज अमिताभ ढिल्लों और सिरसा के डीसी प्रभजोत सिंह को सौंपा है। इसके अलावा एसपी अश्विन शैणवी के साथ दो और आईपीएस अफसर विरेंद्र विज और दीपक गहलावत भी सर्च ऑपरेशन में मदद करेंगे।

इनके अलावा 40 स्वैट कमांडो की टीम भी सिरसा पहुंच गई है। बम निरोधक दस्ता के 50 सदस्य भी भेजे गए हैं। इसके अलावा डॉग स्क्वॉयड की टीमें भी बुलाई गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से सिरसा में पैरामिलिट्री की 41 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनमें 2 कंपनी बीएसएफ, 5 कंपनी आईटीबीपी के अलावा 20 कंपनियां सीआरपीएफ की भी तैनात हैं। इसके अलावा 12 कंपनी एसएसबी और 2 कंपनी आरएएफ की भी शामिल हैं।

  डेरा पर सर्च ऑपरेशन के लिए सुरक्षा इंतजाम के साथ ही एडमिनिस्ट्रेशन ने कागज पर भी होमवर्क किया है। बड़ी कार्रवाई के लिए सैटेलाइट से डेरा क्षेत्र का बड़ा नक्शा निकाला गया है, जिसे अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। इसी फॉर्मेट के आधार पर एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसी के मुताबिक अफसरों और सुरक्षा बलों को सर्च ऑपरेशन में लगाया जाएगा।

– डेरा सच्चा सौदा के गर्ल्स आश्रम में एक खुफिया रास्ता राम रहीम ने अलमारी में बनवा रखा था, जो सीधा उसकी गुफा में जाकर खुलता था। यह नया खुलासा लड़कियों को आश्रम से शिफ्ट कराने पहुंची बाल कल्याण टीम की जांच में हुआ है। गर्ल्स आश्रम में डेरा द्वारा ऑपरेट स्कूल और कॉलेज की स्टूडेंट्स रहती थीं। हालांकि कॉलेज को शिफ्ट करने की एनओसी उसे नहीं मिली थी।

सिरसा में सच्चा सौदा के दो आश्रम हैं। एक नया और दूसरा पुराना। पुराने डेरे में गर्ल्स स्कूल और कॉलेज ऑपरेट हो रहा था। जबकि नए डेरे में लड़कों का स्कूल था, जिसमें राम रहीम खुद रहता था। बाद में उसने लड़कियों के स्कूल और कॉलेज को नए डेरे और लड़कों के स्कूल को पुराने डेरे में शिफ्ट करवा लिया था।

राम रहीम के जेल जाने के बाद बाल कल्याण विभाग की टीम जांच के लिए गर्ल्स आश्रम में गई थी। जहां उसने लड़कियों के बयान लिए। आश्रम के सभी कमरों की जांच की। इस दौरान एक कमरे में अलमारी पर ताला लगा मिला। इसे टीम ने खोलने को कहा, लेकिन आश्रम संचालक डेढ़ घंटे तक मामला लटकाते रहे। टीम ने ताला तोड़ा। अलमारी में एक दरवाजा मिला, जिसे देख टीम के सदस्य हैरत में पड़ गए। जब वे दरवाजे के खुफिया रास्ते से आगे बढ़े तो वह उन्हें गुरमीत राम रहीम की गुफा तक ले गया।

 डेरा मामले में हिंसा के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए एडमिनिस्ट्रेशन ने पब्लिक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि पीड़ितों को 15 दिनों के भीतर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को नुकसान की जानकारी देनी होगी। इसका असेसमेंट कर मुआवजे के लिए सरकार को लिस्ट भेजी जाएगी।

हाईकोर्ट ने एडमिनिस्ट्रेशन को हिंसा के दौरान हुए नुकसान का जल्द असेसमेंट कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने एडीसी की अगुआई में एक कमेटी बनाई है। यह कमेटी सभी एप्लिकेश मंजूर करेगी। नुकसान की जानकारी देने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन ने एक प्रोफॉर्मा बनाया है, जिसके तहत दी गई जानकारी को कमेटी के सामने पेश करना होगा। कमेटी की ओर से सभी शिकायतों को वेरिफाई किया जाएगा। निजी के अलावा डिपार्टमेंट हेड, बोर्ड, कॉर्पोरेशन, अन्य पब्लिक इंस्टीट्यूशन की ओर से भी नुकसान का क्लेम दायर किया जा सकता है।

 137 डेरे नामचर्चा घर हो चुके सील
डीजीपी के मुताबिक राज्य में 137 डेरे नामचर्चा घर सील किए जा चुके हैं। 228 मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में 131 पैरामिलिट्री कंपनियां तैनात हैं।
– 16 सितंबर को रंजीत हत्याकांड और पत्रकार छत्रपति हत्या मामले की सुनवाई को लेकर भी पुलिस तैयार है। राम रहीम की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी या उन्हें कोर्ट लाया जाएगा, इस बारे में सीबीआई ही फैसला लेगी।

 आदेश के मुताबिक ही कार्रवाई: डीसी
– सिरसा के डिप्टी कमिश्नर प्रभजोत सिंह ने कहा, “डेरा में सर्च ऑपरेशन के लिए अप्वाइंट कोर्ट कमिश्नर एके पवार गुरुवार को सिरसा आएंगे। उनकी गाइडेंस और अगुआई में ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन सर्च ऑपरेशन करेगा। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।”