Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages
Filter by Categories
home
margin
slider
top three
top-four
travel
Uncategorized
viral
young india
कल्चर
दुनिया
देश
लीक से हटकर
विशेष
वीडियो
सटीक
सियासत
हाशिया
हेल्थ

इजराइल ने गाजा पर किया हमला, सीमा पार से हमास ने भी दागी मिसाइल

फिलस्तीन क्षेत्र से सीमा पार मिसाइल दागे जाने के कुछ घंटे बाद सेना ने कहा कि इजराइल ने गाजा में इस्लामवादी समूह हमास के एक ठिकाने को निशाना बनाया है।  सेना ने एक बयान में कहा कि एक इजराइली टैंक ने दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास आतंकी समूह से जुड़े एक ठिकाने को निशाना बनाया। हमास के एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के निकट समूह की सैन्य इकाई की प्रेक्षण चौकी पर पांच बार हमला किया। सूत्रों ने बताया कि मध्य गाजा में खेतों पर अलग -अलग हमला हुआ हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं हैं। सेना ने कहा कि इजराइल के इस हमले के कुछ घंटे पहले गाजा पट्टी से लक्ष्यभेदी हमले में इजराइल के भीतर एक खुले इलाके को निशाना बनाया गया, हालांकि कोई घायल नहीं हुआ। इजराइल और हमास के बीच 2008 से तीन जंग हो चुकी हैं।

 इजराइल-फिलस्तीन हिंसा : सुरक्षा  कैबिनेट ने की बैठक

इजराइल की सुरक्षा कैबिनेट ने पवित्र शहर यरुशलम में मेटल डिटेक्टर लगाने के फैसले की समीक्षा को लेकर बैठक की।  मुसलिम जगत के साथ बढ़ते तनाव, सामूहिक प्रार्थना विरोध और इजराइल-फिलस्तीन हिंसा के एक सप्ताह बाद कैबिनेट ने मामले को लेकर समीक्षा बैठक करने का फैसला लिया सुरक्षा कैबिनेट के मंत्रियों ने यरुशलम में बढ़ते विवाद के बीच यह बैठक की। हालांकि कुछ आलोचकों का कहना है कि सरकार ने पवित्र भूमि के सबसे संवेदनशील धर्मस्थल और इजराइल-फिलस्तीन संघर्ष के केंद्र यरुशलम में नए सुरक्षा उपायों को लागू करने के नतीजों पर पर्याप्त विचार नहीं किया था।

जार्डन के सुरक्षा अधिकारी और जार्डन की सेना से जुड़ी एक समाचार बेवसाइट ने अपनी रपट में बताया कि तनाव के बीच गोली लगने से जार्डन के एक व्यक्ति की मौत हो गई वहीं दूसरी ओर अम्मान के इजराइल दूतावास में हुई हिंसा में इजराइल का एक व्यक्ति घायल हो गया।

हालांकि इजराइल के विदेश मंत्री ने इस पर फौरन कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।अरब बंदूकधारियों के हमले में दो इजराइली पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी, जिसके बाद पिछले सप्ताह यरुशलम में मेटल डिटेक्टर मशीन लगाई गई थी। मुसलिम धार्मिक नेताओं का आरोप है कि इजराइल सुरक्षा की आड़ में यहां अपना नियंत्रण बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। हालांकि इजराइल ने इन आरोपों का खंडन किया है।
अम्मान में इजराइल के दूतावास में गोलीबारी में दो की मौत
अम्मान में इजराइल के दूतावास में हुई गोलीबारी में जॉर्डन के दो नागरिक मारे गए और एक इजराइली व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। यह जानकारी एक सुरक्षा सूत्र ने दी।
सुरक्षा सूत्र के मुताबिक जार्डनवासी, मोहम्मद जवादा (17) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पेशे से डॉक्टर दूसरा व्यक्ति बशर हमरना घटना के वक्त दूतावास के आवासीय क्वार्टर में था। घायल बशर ने आधी रात के बाद अस्पताल में दम तोड़ दिया। सूत्र ने कहा कि घायल इजराइली व्यक्ति इजराइल के दूतावास में सुरक्षा उप निदेशक है और अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। पुलिस ने पहले कहा था कि अम्मान के पड़ोस में आवासीय इलाके राबिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है और दो लोग घायल हुए हैं।

उन्होंने एक बयान में कहा कि उन्हें देर शाम इजराइली दूतावास के परिसर के भीतर गोली चलने की जानकारी मिली थी। पुलिस ने घटनास्थल घेराबंदी की। बयान में कहा गया कि मारे गए जार्डनवासी इस इमारत में लकड़ी का काम करने गए थे।घटना की जांच चल रही है। इजराइल और जॉर्डन वैसे तो 1994 की शांति संधि से बंधे हैं लेकिन हाल ही में इजराइल की ओर से पूर्वी यरूशलम से जुड़े अति संवेदनशील पवित्र स्थल पर सुरक्षा प्रबंध कर देने से तनाव बढ़ गया है।