Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

हिमाचल चुनाव 2017 : शुरू हुआ मतदान, सभी 68 सीटों पर आज डाले जा रहे वोट

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों के लिए गुरुवार (9 नवंबर) को मतदान हो रहा है। सुबह 8 बजे वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हुई, शाम 5 बजे तक पोलिंग बूथ पहुंचने वाले मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्‍य में 37,000 से भी ज्‍यादा चुनाव अधिकारी, 17,770 पुलिसकर्मी, होम-गार्ड्स और अर्द्धसैनिक बलों की 65 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा आयोग ने राज्‍य के 12 जिलों में निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए 2,300 पोलिंग स्‍टेशंस से लाइव वेबकास्‍ट का भी इंतजाम किया है।

राज्‍य में पहली बार चुनाव आयोग VVPAT मशीनों का प्रयोग करेगा। राज्य में 19 लाख महिलाओं और 14 ट्रांसजेंडर सहित कुल 50.25 लाख मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनावी मैदान में कुल 338 उम्‍मीदवार हैं। नामी चेहरों में निवर्तमान मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रेम कुमार धूमल व 62 निवर्तमान विधायक ताल ठोंक रहे हैं।

वोट डालने के बाद हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि ‘समय आ गया है, लोगों ने अपना मन बना लिया है कि हिमाचल प्रदेश को लूटने वाली कांग्रेस से मुक्ति पानी है। राज्‍य को धूमल जी जैसे वरिष्‍ठ नेता की जरूरत है जो राज्‍य को 50,000 करोड़ से भी ज्‍यादा के कर्ज से उबार सके।’

– किन्नौर के पोलिंग स्‍टेशन संख्‍या 55 में तकनीकी दिक्‍कत के चलते अब तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। इस बूथ को पूरी तरह महिलाएं मैनेज कर रही हैं।

– इस चुनाव में बीजेपी व कांग्रेस सभी 68 सीटों पर लड़ रहे हैं। बसपा 42 सीटों पर लड़ रही है जबकि सीपीआई (एम) ने 14 सीट पर अपने उम्‍मीदवार उतारे हैं। मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह अरकी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि धूमल ने अपना विधानसभा क्षेत्र बदलकर सुजानपुर कर दिया है।

– हाल ही में चुनाव आयोग ने आदेश दिया था कि हिमाचल प्रदेश चुनाव के एग्जिट पोल 14 दिसंबर से पहले जारी नहीं किये जा सकते। ऐसा इसलिए किया गया ताकि गुजरात में मतदान प्रभावित न हो। गुजरात में 9 व 14 दिसंबर को मतदान होना होगा। दोनों राज्‍यों की मतगणना एक ही दिन (18 दिसंबर) को होगी।

– सभी 68 सीटों पर मतदान शुरू हुआ। धर्मशाला व समीरपुर की तस्‍वीरें एएनआई के सौजन्‍य से आई हैं। इसके अलावा शिमला के रामपुर से मतदान कर निकलते वोटर्स।

 

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।