Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

सांस थामने वाले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ़ जीता इंग्लैंड, विश्व को मिला क्रिकेट का नया चैम्पियन

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया को नया विश्व चैंपियन इंग्लैंड के रूप में मिल गया है। इंग्लैंड ने 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर न्यूजीलैंड को हराकर यह खिताब अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले से पहले तक इंग्लैंड को फेवरेट बताया जा रहा था लेकिन न्यूजीलैंड ने अपने संघर्ष से इस फाइनल मुकाबले को क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान मैचों में शुमार कर दिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 241 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड भी 50 ओवर में 241 रन बनाकर आउट हो गया।

विश्वकप में पहली बार कोई खिताबी मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा। सुपरओवर में मैच जाने के बाद इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रन का लक्ष्य रखा था, यहां पर भी स्कोर टाई ही रहा, लेकिन ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड मुकाबले का विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड ने पूरे मैच में 26 बाउंड्री लगाईं और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन ही बना सकी। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। नाबाद 84 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

27 साल बाद फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड ने 1992 में ग्राहम गूच की कप्तानी में फाइनल खेला था, लेकिन इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तान ने उसे विजेता की ट्रॉफी नहीं उठाने दी थी और पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। मगर इस बार इंग्लिश टीम ने अपनी सरजमीं पर खिताब जीतकर फैंस को खुश होने का मौका दिया।

 

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।