Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना, छठा सबसे प्रभावित देशों बना भारत

भारत में शुक्रवार को कोरोना के 9887 नए मामले सामने आए। यह किसी एक दिन में कोरोना के मामलों में आई अब तक की सबसे उछाल है। अब भारत में कोरोना के कुल मामले 2,36,657 हो चुके हैं। इसके साथ ही भारत इटली को पछाड़कर कोरोना से छठा सबसे ज्यादा प्रभावित देश हो चुका है। हालांकि, इटली में 33,774 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि भारत में यह आंकड़ा 6,649 है।

महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 80 हज़ार को पार कर गई है। पिछले 24 घंटे में यहां 2436 नए मामले सामने आए है। यानी कुल मरीजों की संख्या यहां 80229 हो गई है। अब महाराष्ट्र अगले एक-दो दिनों में चीन को पीछे छोड़ देगा। चीन में अब तक 83030 मामले सामने आए है। यहां इस खरतनाक वायरस से अब तक 4634 लोगों की मौत हुई है। मौत के मामले में भी महाराष्ट्र चीन को पीछे छोड़ सकता है। महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 2849 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि चीन में ही दिसंबर में कोरोना की शुरुआत हुई थी।

घनी आबादी में है ज्यादा खतरा

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर माइकल रेयान ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तीन हफ्ते में दोगुने हो रहे हैं लेकिन लगातार मामले नहीं बढ़ रहे हैं। भारत ही नहीं बांग्लादेश, पाकिस्तान और दक्षिण एशिया के घनी आबादी वाले देशों में अब भी महामारी की स्थिति विस्फोटक नहीं हुई है। हालांकि ऐसा होने का जोखिम बना हुआ है। रेयान ने चेतावनी दी है कि यदि वायरस का सामुदायिक स्तर पर संक्रमण होना शुरू हुआ तो ये काफी तेजी से फैलेगा।

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।