Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

बौपैया प्रोटेम स्‍पीकर बने रहेंगे: SC

प्रोटेम स्पीकर के तौर पर केजी बोपैया की नियुक्ति को चुनौती देने वाली जेडीएस-कांग्रेस की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. के जी बोपैया ही सदन की कार्रवाई पूरा कराएंगे. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने केजी बोपैया के उस सुझाव का भी स्‍वागत किया है, जिसमें बताया गया है सदर की कार्रवाई को पारदर्शी बनाए रखने के लिए सदन की पूरी कार्रवाई का लाइव टेलीकॉस्‍ट होगी.

गौरतलब है कि प्रोटेम स्‍पीकर के तौर पर केजी बोपैया की नियुक्‍ति को जेडीएस-कांग्रेस ने सही न ठहराते हुए सुप्रमी कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि अगर स्‍पीकर बदला जाता है तो फ्लोर टेस्‍ट को भी टालना होगा. बाद में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केजी बोपैया की नियुक्‍ति को सही ठहारया. इससे अब साफ हो गया है कि आज शाम 4 बजे येदियुरप्‍प को सदन ने अपना बहुमत साबित करना होगा.

कर्नाटक विधानसभा में शांति बनाए रखने के लिए 200 से ज्यादा मार्शलों की तैनाती की गई है. यहां कांग्रेस विधायक आनंद सिंह को लेकर असमंजस बना हुआ है कि वह फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा पहुंचेंगे या नहीं. कांग्रेस नेता दावा कर रहे हैं कि आनंद सिंह उनके संपर्क में हैं और फ्लोर टेस्ट के दौरान वह उनका साथ देंगे. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कर्नाटक विधानसभा पहुंच चुके हैं. इस बीच मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट के बाद शाम पांच बजे समारोह का ऐलान किया है. येदियुरप्पा ने कहा कि रविवार को वह सीएम के तौर पर अहम फैसले करने वाले हैं. इस बीच कांग्रेस और जेडीएस के विधायक हैदराबाद से बेंगलुरु लौट आए हैं. बीजेपी की जोड़-तोड़ की कोशिश की आशंकाओं के चलते दोनों पार्टियों ने अपने विधायकों को शहर से बाहर भेज दिया था. सभी विधायकों को होटल हिल्टन और ले मेरिडेन में ठहराया गया है.

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।