Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

अरूणाचल प्रदेश में बीजेपी के दो मंत्री समेत 14 विधायकों का इस्तीफा

अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को उस वक्त जोर का झटका लगा, जब दो मंत्रियों और 12 विधायकों सहित कुल 15 नेताओं ने मंगलवार को पार्टी छोड़कर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) में शामिल होने का ऐलान कर दिया. इनमें राज्य के गृह मंत्री कुमार वाई और राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष जारपुम गामलिन, पर्यटन मंत्री जारकर गामलिन का नाम भी शामिल है.

बता दें कि अरुणाचाल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होंगे. राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कई बड़े नेता और मंत्रियों का टिकट काट दिया. जिसके बाद कई विधायकों ने बड़े पैमाने पर पार्टी छोड़ने का यह कदम उठाया.

अरुणाचल में है बीजेपी की सरकार

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं. जिसमें से साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48, एनपीपी को 4 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली थी. इसके अलावा 2 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं थीं. फिलहाल अरुणाचल में बीजेपी के पेमा खांडू मुख्यमंत्री हैं.

क्यों शुरू हुआ घमासान?

दरअसल, राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 54 के लिए उम्मीदवारों के नामों पर बीजेपी के संसदीय बोर्ड ने रविवार को मुहर लगाई. इस लिस्ट में पार्टी के राज्य महासचिव जारपुम गामलिन, गृहमंत्री कुमार वाई, पर्यटन मंत्री जारकर गामलिन और कई विधायकों का नाम नहीं था. जिसके बाद कुल 15 लोगों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. अरुणाचल में 11 अप्रैल को लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं.

Democracia एक गैर-लाभकारी मीडिया संस्था हैं। जो पत्रकारिता को सरकार-कॉरपोरेट दबाव से आज़ाद रखने के लिए वचनबद्ध है। इसे जनमीडिया बनाने के लिए आर्थिक सहयोग करें।